हमसे जुडे

साक्षात्कार

मतन कोहेन ग्रुमी, पिका के संस्थापक क्रिएटिव डायरेक्टर - साक्षात्कार श्रृंखला

mm

प्रकाशित

 on

मतान कोहेन ग्रुमी वह एक बहुमुखी रचनात्मक पेशेवर हैं, जिनकी विभिन्न क्षेत्रों में समृद्ध पृष्ठभूमि है। वर्तमान में, वह पिका के संस्थापक रचनात्मक निदेशक के रूप में कार्य करते हैं, जो एक AI-आधारित रचनात्मक मंच है। पिका, मतन मार्केटिंग वीडियो प्रयासों का नेतृत्व करते हैं, जो एआई प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके कहानी कहने और दृश्य सामग्री निर्माण के लिए नए दृष्टिकोण विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

मतन को विज्ञापन उद्योग में व्यापक अनुभव है, जिसमें दो दशकों से अधिक समय तक रचनात्मक और उत्पादन टीमों का नेतृत्व करने का अनुभव है। उन्होंने एडिडास, पीएंडजी, नेस्ले, सबोन और कोलंबिया जैसे अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के लिए टेलीविज़न विज्ञापनों का निर्देशन किया है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने 2015 में इज़राइली प्रधानमंत्रियों बेंजामिन नेतन्याहू और 2019 से 2022 तक यायर लैपिड के लिए एक रचनात्मक निर्देशक और अभियान उत्पादन प्रबंधक के रूप में काम किया है।

मतन को रचनात्मक परियोजनाओं में एआई के अभिनव उपयोग के लिए जाना जाता है, जिसने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय एआई और रचनात्मक समुदायों में एक प्रमुख व्यक्ति बना दिया है।

आप एक क्रिएटिव डायरेक्टर और कमर्शियल डायरेक्टर हैं, जिन्हें अनगिनत क्लाइंट और श्रेणियों के लिए विज्ञापन कार्य का नेतृत्व करने और बनाने का दो दशकों से ज़्यादा का अनुभव है। क्या आप इस बारे में कुछ जानकारी साझा कर सकते हैं कि एआई केंद्रित कंपनी के अंदर आपकी भूमिका कैसे बदल गई है?

जब मैंने लगभग एक साल पहले पहली बार पिका का इस्तेमाल किया, तो मैं इस तकनीक से बहुत प्रभावित हुआ और तुरंत ही इसके साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया। शुरुआती चुनौती वास्तविक भावनाओं के साथ क्लिप बनाना था, जिसमें पिका ने महारत हासिल की और इसने मुझे आकर्षित किया। AI के साथ आकर्षक वीडियो बनाने के लिए दृष्टिकोण में बदलाव की आवश्यकता होती है। 20 साल तक एक निश्चित तरीके से काम करने के बाद, पहले तो अनुकूलन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, एक बार जब आप अपनी आवाज़ पा लेते हैं और AI की मदद से कुछ बनाते हैं, तो अनंत संभावनाएँ इसे छोड़ना मुश्किल बना देती हैं।

जैसे-जैसे AI विकसित हो रहा है, आप क्रिएटिव डायरेक्टर्स और अन्य क्रिएटिव प्रोफेशनल्स की भूमिका में किस तरह का बदलाव देखते हैं? आपको क्या लगता है कि भविष्य में कौन से कौशल ज़्यादा महत्वपूर्ण हो जाएँगे?

हम एक ऐसी क्रांति देख रहे हैं जो रचनात्मक पेशेवरों को जटिल और रचनात्मक विचारों को कल्पना करने के अधिक तरीके प्रदान करती है, जिससे हम अधिक विचित्र अवधारणाओं को आजमाने में सक्षम होते हैं। निष्पादन की आसानी हमें अधिक विचारों को कल्पना करने और सर्वोत्तम परिणाम तैयार करने की अनुमति देती है, जिससे रचनात्मक संभावनाओं की दुनिया खुलती है।

क्या आप विस्तार से बता सकते हैं कि पिका का एआई मानव रचनाकारों के साथ किस तरह सहयोग करता है? आपके पास ऐसी कौन सी प्रक्रियाएँ हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि तकनीकी नवाचार के साथ-साथ रचनात्मकता भी पनपे?

पिका एक ऐसा टूल है जो उपयोगकर्ताओं को उनके विचारों को विज़ुअलाइज़ करने में मदद करता है, जिससे यह सभी के लिए आसान हो जाता है। हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर बनाया गया हर वीडियो विचार वाले व्यक्ति और हमारी तकनीक के बीच एक सहयोग है जो इसे जीवंत बनाता है। यह सब एक व्यक्ति और एक विचार से शुरू होता है।

आप पिका जैसी एआई वीडियो प्रौद्योगिकी को विभिन्न समाजों में सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों और कहानी कहने पर किस प्रकार प्रभाव डालते हुए देखते हैं?

जैसे-जैसे शानदार वीडियो बनाना आसान होता जाएगा, हमारा प्लैटफ़ॉर्म लाखों लोगों को अपने विचारों को वीडियो के रूप में प्रस्तुत करने में सक्षम बनाएगा, ठीक वैसे ही जैसे 15 साल पहले मोबाइल फ़ोन कैमरों ने फ़ोटोग्राफ़ी को लोकतांत्रिक बनाया था। यह सुलभता सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगी।

पारंपरिक मीडिया में आपकी व्यापक पृष्ठभूमि को देखते हुए, आपने टीवी और ब्रांडिंग से कहानी कहने की तकनीकों को AI-संचालित प्लेटफ़ॉर्म के लिए कैसे अनुकूलित किया है? इन कथाओं को बदलने में AI क्या अद्वितीय लाभ प्रदान करता है?

इसका मुख्य लाभ यह है कि यह एहसास होता है कि कुछ भी संभव है। पहली बार, हमारे पास एक ऐसा उपकरण है जो किसी भी विचार को टेक्स्ट से एक शानदार दृश्य में बदल सकता है। दो साल बाद भी यह मुझे जादू जैसा लगता है। महान विचारों को अब आसानी से क्रियान्वित किया जा सकता है, जो अभी भी आश्चर्यजनक है

सामग्री निर्माण को लोकतांत्रिक बनाने में एआई क्या भूमिका निभा सकता है?

जैसा कि मैंने बताया, AI पारंपरिक तरीकों की तुलना में विचारों को त्वरित और व्यावहारिक रूप से मुफ़्त बनाता है। यह सामग्री निर्माण को लोकतांत्रिक बनाता है, जिससे कोई भी अपने विचारों को जीवन में उतार सकता है।

आप अपनी टीम को ऐसे क्षेत्र में कैसे प्रेरित और नवोन्मेषी बनाए रखते हैं जो AI की तरह तेज़ी से बदल रहा है? क्या ऐसी कोई विशेष रणनीति या अभ्यास है जो रचनात्मक आउटपुट के उच्च स्तर को बनाए रखने में मदद करता है?

मैं अप्रत्याशित स्थानों से प्रेरणा लेता हूँ। रचनात्मकता में अक्सर असंबंधित बिंदुओं को एक ऐसे तरीके से जोड़ना शामिल होता है जो समझ में आता है। यह दृष्टिकोण हमारी मार्केटिंग रणनीतियों और उत्पाद विकास को प्रभावित करता है। जैसे-जैसे अधिक कंपनियाँ इस क्षेत्र में प्रवेश कर रही हैं, खुद को अलग पहचान दिलाना और अलग पहचान दिलाना महत्वपूर्ण है।

भविष्य को देखते हुए, आपके अनुसार AI में कौन से उभरते रुझान अगले पांच वर्षों में AI और रचनात्मक पेशेवरों के बीच सहयोग को सबसे अधिक प्रभावित करेंगे?

यह अनुमान लगाना कठिन है, लेकिन AI रचनात्मक पेशेवरों को सशक्त बनाना जारी रखेगा। हालाँकि, मेरा मानना ​​है कि AI द्वारा उत्पन्न सामग्री की विशाल मात्रा से ऊपर उठने के लिए मानवीय स्पर्श और प्रतिभा आवश्यक बनी रहेगी। लोकतंत्रीकरण की प्रक्रिया अविश्वसनीय है और प्रतिभा की एक नई पीढ़ी को बढ़ावा देगी, लेकिन हमें प्रेरित करने वाले नए कला रूपों की खोज हमेशा रचनात्मकता को आगे बढ़ाएगी।

जो पाठक अधिक जानना चाहते हैं, उन्हें यहां जाना चाहिए पिका.

Unity.AI का संस्थापक भागीदार और सदस्य फोर्ब्स प्रौद्योगिकी परिषद, एंटोनी एक है भविष्यवादी जो एआई और रोबोटिक्स के भविष्य को लेकर उत्साहित हैं।

के संस्थापक भी हैं सिक्योरिटीज.io, एक वेबसाइट जो विघटनकारी प्रौद्योगिकी में निवेश पर केंद्रित है।