हमसे जुडे

विचारक नेता

एआई को अपनाना: हॉलीवुड का नए युग की ओर मार्ग

mm

प्रकाशित

 on

हॉलीवुड में, जहाँ सपने बनते हैं और किंवदंतियाँ जन्म लेती हैं, एक नई शक्ति उभर रही है जो मनोरंजन उद्योग के परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने का वादा करती है, जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। हर किसी के दिमाग में यह सवाल नहीं होना चाहिए कि यह किस तरह की कृत्रिम बुद्धिमत्ता है। ऐसी नौकरियाँ जिनकी जगह AI ले सकता है, या सामान्य कार्य जिनमें GenAI सहायता करेगा, बल्कि हमारे उद्योग के लिए इसके द्वारा रखी गई परिवर्तनकारी क्षमता के बारे में है। यह परिवर्तन, स्वागत योग्य हो या न हो, अपरिहार्य है। आइए कुछ मिथकों को दूर करके और AI द्वारा दुनिया की मनोरंजन राजधानी में लाए गए अवसरों को समझकर इसे तोड़ते हैं।

मिथकों का खंडन: एआई टर्मिनेटर नहीं है

हॉलीवुड ने खुद ही AI के बारे में जो नाटकीय कथाएँ गढ़ी हैं, उनमें फंसना आसान है - "द टर्मिनेटर" जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों से प्रेरित होकर दुनिया पर कब्ज़ा करने वाले संवेदनशील रोबोटों की कल्पनाएँ। लेकिन आइए हम खुद को वास्तविकता में ढालें। AI, अपने मूल में, गणित और कोड है। यह जटिल समस्याओं को हल करने के लिए मनुष्यों द्वारा बनाया गया एक उपकरण है। हॉलीवुड में सामना की जाने वाली कई विषय-वस्तु संबंधी समस्याएँ विरासती तकनीकों और विरासती सोच से उत्पन्न होती हैं। हॉलीवुड में समस्याओं को हल करने के लिए, इसका मतलब है कि चुनौतियों का समाधान करने के लिए AI का लाभ उठाना, जिसकी हमने पहले कभी कल्पना भी नहीं की थी।

सही सवाल पूछना

इस बात पर अड़े रहने के बजाय कि क्या AI हमारी नौकरियाँ छीन लेगा, हमें यह पूछना चाहिए: AI हमारे उद्योग के लिए क्या कर सकता है? इसके सकारात्मक प्रभाव क्या हैं? AI में हॉलीवुड में उसी तरह क्रांति लाने की क्षमता है जिस तरह 90 के दशक में इंटरनेट ने की थी। यह स्ट्रीमिंग वीडियो के आगमन जितना ही महत्वपूर्ण है और हमारे द्वारा देखे गए किसी भी तकनीकी नवाचार जितना ही परिवर्तनकारी है।

अपरिहार्य परिवर्तन

AI सिर्फ़ एक गुज़रता हुआ चलन नहीं है; यह बदलाव की एक अजेय लहर है। AI को अपनाने वाली कंटेंट कंपनियाँ इस लहर को नई ऊंचाइयों तक ले जाएँगी, जबकि जो इसका विरोध करेंगी, वे खुद को पीछे पाएँगी, क्योंकि उन्हें तेज़ी से विकसित हो रहे परिदृश्य में प्रतिस्पर्धा करने के लिए कंटेंट को संग्रहीत करने और सामान्य कार्यों पर बहुत ज़्यादा खर्च करना पड़ेगा। याद करें कि कैसे AI ने दुनिया भर में कई तरह के बदलाव किए हैं। पियर-टू-पियर संगीत उद्योग की शुरुआत 2000 के दशक की शुरुआत में हुई थी. कानूनी डिजिटल संगीत में क्रांति लाने और इसे iPod के ज़रिए आसानी से उपलब्ध कराने में कंपनी को कुछ साल ही लगे। आज हम जिस तरह से संगीत सुनते हैं, उसे देखते हैं - स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर डिजिटल रूप से। AI भी इसी तरह का चौराहा पेश करता है और हमें यह तय करना होगा कि इसे अपनाना है या अप्रचलित होने का जोखिम उठाना है।

अच्छा बनाम बुरा: एआई के लिए लड़ाई

हर नई तकनीक अपने साथ अच्छे और बुरे लोगों के बीच संघर्ष लेकर आती है। इंटरनेट और डिजिटल संगीत के शुरुआती दिनों में पाइरेसी और कॉपीराइट उल्लंघन का बोलबाला था, क्योंकि बुरे लोग अपने लाभ के लिए तकनीक का फायदा उठाते थे। इस दौरान, संगीत उद्योग हर किसी पर मुकदमा चलाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा था, बजाय इसके कि वह बदलती उपभोक्ता मांग को संबोधित करने वाले समाधानों की तलाश करे। बाद में स्पॉटिफ़ाई और ऐप्पल म्यूज़िक जैसे वैध प्लेटफ़ॉर्म उभरे, जिन्होंने कानूनी, उपयोगकर्ता-अनुकूल समाधानों के साथ संगीत उद्योग को नया रूप दिया। AI भी इसी तरह का रास्ता अपनाएगा। यदि हॉलीवुड AI के भविष्य को आकार देने में सक्रिय भूमिका नहीं निभाता है, तो हम बुरे लोगों के लिए तकनीक का फायदा उठाने, अनधिकृत सामग्री बनाने और बौद्धिक संपदा का उल्लंघन करने का रास्ता खुला छोड़ देंगे।

दूसरी ओर, एआई को अपनाने से हमारे उद्योग को अच्छे कामों के लिए अपनी क्षमता का दोहन करने का मौका मिलता है। हमारी बौद्धिक संपदा की रक्षा के लिए AI (आईपी), अभिनव सामग्री बनाएं और नए व्यवसाय मॉडल विकसित करें। इसे प्राप्त करने के लिए, हमें उन्नत सॉफ़्टवेयर समाधानों की आवश्यकता है जो हमें AI को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और उसका लाभ उठाने में मदद करें। यह सक्रिय दृष्टिकोण सुनिश्चित करेगा कि हॉलीवुड तकनीकी नवाचार के मामले में सबसे आगे रहे - एक ऐसा स्थान जिसके लिए हॉलीवुड पहले कभी नहीं जाना जाता था।

हॉलीवुड में बदलाव के प्रति अनिच्छा

हॉलीवुड, ऐतिहासिक रूप से, नई तकनीकों को अपनाने में धीमा रहा है। 2000 के दशक की शुरुआत में संगीत उद्योग ने डिजिटल परिवर्तन का विरोध किया, लेकिन बाद में तकनीकी दिग्गजों ने नए डिजिटल परिदृश्य का लाभ उठाते हुए इसे पीछे छोड़ दिया। यही प्रतिरोध विरासत मीडिया में स्ट्रीमिंग में लहरें पैदा करने और अब पूरी तरह से AI को अपनाने में अनिच्छा के साथ स्पष्ट है। हालाँकि, तकनीक प्रबल होगी, और हॉलीवुड इस परिवर्तन से बाहर निकलने के लिए मुकदमा करने की कोशिश में अरबों डॉलर बर्बाद कर देगा। मनोरंजन, सामग्री और वीडियो उद्योगों को AI के भविष्य को आकार देने के लिए एक साथ आना चाहिए, यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसका उपयोग हमारे लाभ के लिए किया जाए।

एआई के साथ अवसरों का लाभ उठाना

AI हॉलीवुड के लिए कई अवसर प्रदान करता है, खासकर स्थानीयकरण, मेटाडेटा प्रबंधन और सामग्री निर्माण जैसे क्षेत्रों में। AI का उपयोग करके, हम प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित कर सकते हैं, लागत कम कर सकते हैं और अपने आउटपुट की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, AI स्थानीयकरण प्रक्रिया को स्वचालित कर सकता है, सटीक अनुवाद और उपशीर्षक प्रदान कर सकता है, इस प्रकार वैश्विक दर्शकों तक अधिक कुशलता से पहुँच सकता है। मेटाडेटा प्रबंधन अधिक सटीक और व्यापक हो जाता है, जिससे बेहतर सामग्री संगठन और खोज की अनुमति मिलती है।

AI हमारे कंटेंट बनाने और वितरित करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। कल्पना कीजिए कि AI-संचालित एनालिटिक्स दर्शकों की पसंद का अनुमान लगा सकता है, जिससे स्टूडियो को ऐसा कंटेंट बनाने में मदद मिलेगी जो दर्शकों के साथ ज़्यादा गहराई से जुड़ता है। AI मार्केटिंग रणनीतियों को भी अनुकूलित कर सकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रचार प्रयास लक्षित और प्रभावी हैं, और दर्शकों के लिए समग्र बेहतर अनुभव के लिए उनके UX में सुधार कर सकता है।

हॉलीवुड को जिस क्रांति की जरूरत है

हॉलीवुड के अधिकारियों को यह समझना चाहिए कि AI एक क्रांति है, न कि सिर्फ़ एक और उपकरण। इस क्रांति के लिए पारंपरिक बॉक्स ऑफिस-केंद्रित दृष्टिकोण से हटकर कंटेंट उपभोग के नए रूपों को अपनाने की मानसिकता में बदलाव की आवश्यकता है। लोगों के मीडिया का उपभोग करने का तरीका काफ़ी बदल गया है, लेकिन कई अधिकारियों ने उसके अनुसार खुद को नहीं ढाला है। पुराने मॉडलों से चिपके रहने से सिर्फ़ अवसर चूकेंगे और व्यापार में विफलताएँ होंगी। हम सभी को याद है कि ब्लॉकबस्टर के साथ क्या हुआ था।

कार्रवाई के लिए एक कॉल

हॉलीवुड को न केवल जनरेटिव एआई को अपनाना चाहिए बल्कि इसके विकास और कार्यान्वयन में भी अग्रणी होना चाहिए। इसके लिए उद्योग भर में सहयोग की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एआई का नैतिक और प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाए। हमारे वर्कफ़्लो में एआई के एकीकरण पर नियंत्रण करके, हम दुरुपयोग को रोक सकते हैं और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन करने के लिए इसकी पूरी क्षमता का उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब है कि मजबूत सॉफ़्टवेयर समाधान विकसित करना जो एआई-संचालित प्रक्रियाओं को प्रबंधित करने में मदद करते हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारा डेटा सुरक्षित है, और हमारी सामग्री संरक्षित है।

मनोरंजन उद्योग को ऐसी AI तकनीकों में निवेश करना चाहिए जो रचनात्मकता और परिचालन दक्षता को बढ़ाएँ। इसमें स्वचालित संपादन, विशेष प्रभाव और यहाँ तक कि स्क्रिप्ट लेखन सहायता जैसे कार्यों के लिए AI को अपनाना शामिल है। ऐसे उपकरण मानव रचनात्मकता को बढ़ा सकते हैं, जिससे कलाकार और रचनाकार उस काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसमें वे सबसे अच्छे हैं - आकर्षक कहानियाँ बताना।

भविष्य अब यह है कि

चूंकि हम इस नए युग के शिखर पर खड़े हैं, इसलिए विकल्प स्पष्ट है: AI को अपनाएं और हॉलीवुड को बदलें या इसका विरोध करें और अप्रासंगिकता का जोखिम उठाएं। कंटेंट उद्योग के लिए AI के लाभ बहुत बड़े हैं, और उद्योग को इन तकनीकों को हमारे वर्कफ़्लो में एकीकृत करने के लिए तेज़ी से काम करना चाहिए। जिस तरह इंटरनेट, डिजिटल संगीत और स्ट्रीमिंग हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं, उसी तरह AI जल्द ही मनोरंजन उद्योग का एक अनिवार्य हिस्सा बन जाएगा।

मनोरंजन में AI के भविष्य को सक्रिय रूप से आकार देकर, हम सुनिश्चित करते हैं कि GenAI का उपयोग अच्छे के लिए किया जाए। हम एक ऐसा भविष्य बनाते हैं जहाँ AI रचनात्मकता को बढ़ाता है, IP की रक्षा करता है, और नवाचार को बढ़ावा देता है। हॉलीवुड के अधिकारियों को इस कार्य का नेतृत्व करना चाहिए, ताकि अन्य उद्योगों के लिए एक मिसाल कायम हो सके।

एआई दुश्मन नहीं है; यह वह सहयोगी है जो दुनिया की मनोरंजन राजधानी को उसके अगले स्वर्ण युग में ले जाएगा। आइए नवाचार की लहर पर सवार हों और अपने उद्योग को अधिक तकनीकी रूप से उन्नत भविष्य की ओर ले जाएं। क्रांति आ चुकी है, और हॉलीवुड को सबसे आगे रहना चाहिए, कथा को आकार देना चाहिए और एआई द्वारा प्रस्तुत अवसरों को जब्त करना चाहिए।

डैन गोमन इसके संस्थापक और सीईओ हैं एटलियर क्रिएटिव टेक्नोलॉजीज, एक अग्रणी क्लाउड-नेटिव मीडिया सप्लाई चेन कंपनी है जो मीडिया उद्यमों और कंटेंट क्रिएटर्स को वैश्विक स्तर पर दर्शकों तक पहुंचने में सक्षम बनाती है। पारंपरिक प्रसारण से डिजिटल में आसन्न बदलाव को पहचानते हुए, डैन ने प्रौद्योगिकी कंपनियों के वर्चस्व वाले डिजिटल-फर्स्ट युग में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए अपनी संपूर्ण मीडिया आपूर्ति श्रृंखला को क्लाउड में बदलने की आवश्यकता का अनुमान लगाया

उन्होंने SaaS-आधारित मीडिया सप्लाई चेन प्लेटफ़ॉर्म विकसित करने के लिए अत्यधिक कुशल सॉफ़्टवेयर विशेषज्ञों की एक टीम का नेतृत्व किया, जिसे टर्नकी कार्यान्वयन के लिए डिज़ाइन किया गया है और कुछ ही दिनों में चालू किया जा सकता है, इसके लिए पर्याप्त पूंजी व्यय की आवश्यकता नहीं है। इस पहल के परिणामस्वरूप एटलियर कनेक्ट का निर्माण हुआ, जो एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो अवधारणा से लेकर उपभोक्ता तक मीडिया सप्लाई चेन का प्रबंधन करता है, जिससे कंटेंट मालिकों के लिए लागत में उल्लेखनीय कमी आती है और वैश्विक कंटेंट मुद्रीकरण में वृद्धि होती है। एटलियर कनेक्ट के साथ, कंटेंट मालिक अब किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी सामग्री को एक क्लिक से मुद्रीकृत कर सकते हैं, क्योंकि बुद्धिमान स्वचालन और किसी भी वैश्विक कंटेंट प्लेटफ़ॉर्म के साथ सहज एकीकरण पारंपरिक लागत और समय की बाधाओं को समाप्त करता है।

डैन के नेतृत्व में, एटलियर अपने नवीनतम जेन एआई-संचालित मीडिया सप्लाई चेन प्लेटफ़ॉर्म के साथ आगे बढ़ना जारी रखता है। एटलियर कनेक्ट की नई पीढ़ी उद्योग की चुनौतियों का समाधान करने के लिए परिष्कृत, निरंतर सीखने वाले जेन एआई इंजन का उपयोग करती है। उल्लेखनीय रूप से, प्लेटफ़ॉर्म अब उपभोक्ता सामग्री की मांग का विश्लेषण कर सकता है और सामग्री स्वामियों को इष्टतम मुद्रीकरण रणनीतियों का सुझाव दे सकता है। यह उपभोक्ता डेटा के आधार पर तेज़ चैनलों की प्रोग्रामिंग और वितरण को भी स्वचालित करता है। प्लेटफ़ॉर्म की नींव पहले से ही अपनी मालिकाना फ़्रेमडीएनए™ तकनीक के माध्यम से एआई को शामिल करती है, जिसका उपयोग लायंसगेट, एमजीएम, वर्ल्ड पोकर टूर® और अन्य बड़े कंटेंट स्टूडियो जैसे उद्योग दिग्गजों द्वारा किया जाता है। यह तकनीक अनावश्यक सामग्री की पहचान करके और उसे हटाकर AWS संग्रहण लागत को काफी कम करती है, जिससे पर्याप्त लागत बचत और परिचालन दक्षता मिलती है।