हमसे जुडे

के सर्वश्रेष्ठ

10 सर्वश्रेष्ठ AI सहायक (जुलाई 2024)

Updated on

Unite.AI कठोर संपादकीय मानकों के लिए प्रतिबद्ध है। जब आप हमारे द्वारा समीक्षा किए गए उत्पादों के लिंक पर क्लिक करते हैं तो हमें मुआवजा मिल सकता है। कृपया हमारा देखें सहबद्ध प्रकटीकरण.

https://youtu.be/fmu2Ffir1F8कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सहायक आज के समाज में अपरिहार्य होते जा रहे हैं। आप उन्हें स्मार्टफोन से लेकर चिकित्सा संस्थानों तक हर जगह देखते हैं। बाज़ार में AI सहायकों की संख्या बढ़ती ही जा रही है, और वे हमारे जीवन में और भी अधिक एकीकृत हो जायेंगे। 

AI असिस्टेंट को क्या परिभाषित करता है?

AI असिस्टेंट क्या है?

एआई असिस्टेंट को एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो आवाज और टेक्स्ट कमांड का पालन करने के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) जैसी प्रौद्योगिकियों पर निर्भर करता है। वे मानव सहायकों के समान ही कई कार्य करने में सक्षम हैं, जैसे पाठ पढ़ना, श्रुतलेख लेना, कॉल करना और भी बहुत कुछ। 

एआई सहायक अक्सर क्लाउड पर आधारित होते हैं, जिसका अर्थ है कि जब तक इंटरनेट कनेक्शन है तब तक आप उन्हें कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं। उन्हें आपके दैनिक जीवन में और भी अधिक एकीकृत करने के लिए, उन्हें स्मार्ट उपकरणों से जोड़ा जा सकता है। सर्वश्रेष्ठ एआई सहायक अत्यधिक व्यक्तिगत बनने के लिए स्व-शिक्षण एल्गोरिदम पर भरोसा करते हैं। उदाहरण के लिए, वे आपकी प्राथमिकताएँ या भाषण पैटर्न जान सकते हैं। 

एआई सहायकों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है और अधिक प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है। 

आइए 10 सर्वश्रेष्ठ एआई सहायकों पर एक नजर डालें: 

1. चैटजीपीटी ऐप

GPT-4o को नमस्ते कहें

उन्नत GPT-4o मॉडल द्वारा संचालित चैटजीपीटी ऐप एक अत्याधुनिक उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं के साथ सहज और प्राकृतिक बातचीत की सुविधा के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का लाभ उठाता है। GPT-4o, श्रृंखला का नवीनतम संस्करण, बेहतर समझ, संदर्भ-जागरूकता और प्रतिक्रिया सटीकता के साथ ऐप की क्षमताओं को बढ़ाता है। यह मॉडल ऐप को जटिल प्रश्नों को संभालने, अधिक सुसंगत और प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने और व्यक्तिगत सहायता से लेकर ग्राहक सहायता तक अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करने की अनुमति देता है।

बहुमुखी प्रतिभा के लिए डिज़ाइन किए गए, ऐप का उपयोग सवालों के जवाब देने, सिफारिशें प्रदान करने, सामग्री तैयार करने और बहुत कुछ जैसे कार्यों के लिए किया जा सकता है। इसका सहज ज्ञान युक्त इंटरफ़ेस यह सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता ऐसे संवादों में संलग्न हो सकें जो प्राकृतिक और मानवीय लगते हैं। निरंतर सीखने की क्षमताएं ऐप को व्यक्तिगत उपयोगकर्ता प्राथमिकताओं के अनुकूल बनाने में सक्षम बनाती हैं, जिससे समय के साथ बातचीत अधिक से अधिक वैयक्तिकृत और कुशल हो जाती है।

GPT-4o का एकीकरण ऐप के प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह AI-संचालित वार्तालाप टूल में सबसे आगे बना रहता है। यह इसे अपने दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं में उन्नत, उत्तरदायी और बुद्धिमान सहायता चाहने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक आवश्यक संसाधन बनाता है।

  • उन्नत एआई: सटीक, स्वाभाविक बातचीत के लिए GPT-4o का उपयोग करता है।
  • बहुमुखी उपयोग: प्रश्नों, अनुशंसाओं और सामग्री निर्माण के लिए आदर्श।
  • यूजर फ्रेंडली: निर्बाध जुड़ाव के लिए सहज ज्ञान युक्त डिजाइन।
  • निजीकृत: निरंतर सीखने के माध्यम से उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं को अपनाता है।
  • उच्च प्रदर्शन: GPT-4o एकीकरण के साथ उन्नत क्षमताएं

चैटजीपीटी ऐप पर जाएँ →

2. ऊद

OtterPilot™: आपका AI मीटिंग सहायक

एक एआई मीटिंग असिस्टेंट प्राप्त करें जो ऑडियो रिकॉर्ड करता है, नोट्स लिखता है, स्वचालित रूप से स्लाइड कैप्चर करता है और सारांश तैयार करता है।

लाइव ट्रांसक्रिप्ट में टिप्पणियाँ जोड़कर, मुख्य बिंदुओं को हाइलाइट करके और कार्रवाई आइटम निर्दिष्ट करके टीम के साथियों के साथ सहयोग करें।

ओटर को अपने Google या Microsoft कैलेंडर से कनेक्ट करके स्वचालित मीटिंग नोट्स के साथ समय बचाएं और यह स्वचालित रूप से ज़ूम, Microsoft टीम और Google मीट पर आपकी मीटिंग में शामिल हो सकता है और रिकॉर्ड कर सकता है। वेब पर या iOS या Android ऐप पर लाइव फॉलो करें।

जब कोई वर्चुअल मीटिंग के दौरान स्लाइड साझा करता है, तो ओटर स्वचालित रूप से उन्हें कैप्चर करता है और मीटिंग नोट्स में सम्मिलित करता है, जिससे चर्चा की गई सामग्री का पूरा संदर्भ मिलता है।

बैठक के बाद, ओटर एक सारांश तैयार करता है और ईमेल करता है जो आपको महत्वपूर्ण जानकारी को आसानी से याद करने और साझा करने की अनुमति देता है, जिससे आपको संपूर्ण प्रतिलेख को दोबारा देखने से समय की बचत होती है।

  • कॉल को तुरंत रिकॉर्ड और ट्रांसक्राइब करें।
  • टिप्पणियाँ जोड़ने और मुख्य बिंदुओं को उजागर करने की अनुमति देता है।
  • Google और Microsoft कैलेंडर से कनेक्ट होता है.
  • मीटिंग नोट्स में स्लाइड्स को स्वचालित रूप से कैप्चर और सम्मिलित करता है।
  • स्वचालित रूप से सारांश तैयार करता है और उन्हें ईमेल करता है।

समीक्षा पढ़ें →

ओटर पर जाएँ →

3. Fireflies

Fireflies.ai प्लेटफ़ॉर्म अवलोकन नया

Fireflies एक एआई मीटिंग असिस्टेंट है जो मीटिंग के दौरान नोट लेने की आवश्यकता को खत्म करने के लिए एनएलपी का उपयोग करता है। उपयोग में आसान प्लेटफॉर्म पर अपनी आवाज में होने वाली बातचीत को आसानी से रिकॉर्ड करें, ट्रांसक्राइब करें और खोजें।

किसी भी वेब-कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म पर तुरंत मीटिंग रिकॉर्ड करें। वार्तालापों को रिकॉर्ड करने और साझा करने के लिए फ़ायरफ़्लाइज़ को अपनी मीटिंग में आमंत्रित करना आसान है।

फ़ायरफ़्लाइज़ आपके द्वारा अपलोड की गई लाइव मीटिंग या ऑडियो फ़ाइलों को ट्रांसक्राइब कर सकते हैं। बाद में ऑडियो सुनते समय प्रतिलेखों को पढ़ें।

टीमों में काम करना एक सहज प्रक्रिया बन जाती है, अपनी बातचीत के महत्वपूर्ण क्षणों पर टीम के साथियों के साथ तुरंत सहयोग करने के लिए टिप्पणियाँ जोड़ें या कॉल के विशिष्ट भागों को चिह्नित करें।

सबसे अच्छा हिस्सा खोज कार्यक्षमता हो सकता है, यह आपको 5 मिनट से भी कम समय में एक घंटे लंबी कॉल की समीक्षा करने में सक्षम बनाता है। कार्रवाई आइटम और अन्य महत्वपूर्ण हाइलाइट्स में खोजें।

  • कॉल को तुरंत रिकॉर्ड और ट्रांसक्राइब करें।
  • सीधे ब्राउज़र से मीटिंग और कॉल कैप्चर करने के लिए क्रोम एक्सटेंशन।
  • उपयोग में आसान खोज कॉल की आसान समीक्षा की अनुमति देती है।
  • मीटिंग बॉट का उपयोग करना आसान है, फायरफ्लाइज़ बॉट को मीटिंग में आमंत्रित करें या इसे अपने कैलेंडर पर कॉल में स्वत: शामिल करें।
  • कुछ भी ट्रांसक्राइब करें - डैशबोर्ड के अंदर मौजूदा ऑडियो फ़ाइलों को तुरंत ट्रांसक्राइब करें।
  • ऑडियो और कॉल को संसाधित करने के लिए डायलर, जैपियर या एपीआई के लिए मूल एकीकरण प्रदान करता है।
  • नोट लेना बंद करें.

समीक्षा पढ़ें →

जुगनुओं पर जाएँ →

4. मुरफ

वॉयस ओवर बनाएं और कस्टमाइज़ करें | मर्फ़ ए.आई

व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ एआई टूल की हमारी सूची में शीर्ष पर टेक्स्ट स्पीच जनरेटर मर्फ है, जो बाजार में सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली एआई वॉयस जनरेटर में से एक है और अक्सर एआई सहायकों के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है। मर्फ किसी को भी पाठ को भाषण, वॉयस-ओवर और श्रुतलेख में परिवर्तित करने में सक्षम बनाता है, और इसका उपयोग उत्पाद डेवलपर्स, पॉडकास्टरों, शिक्षकों और व्यापार नेताओं जैसे पेशेवरों की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा किया जाता है।

मर्फ आपको सर्वोत्तम प्राकृतिक-ध्वनि वाली आवाज़ें बनाने में मदद करने के लिए बहुत सारे अनुकूलन विकल्प प्रदान करता है। इसमें विभिन्न प्रकार की आवाज़ें और बोलियाँ हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं, साथ ही उपयोग में आसान इंटरफ़ेस भी है।

टेक्स्ट टू स्पीच जनरेटर उपयोगकर्ताओं को एक व्यापक एआई वॉयस-ओवर स्टूडियो प्रदान करता है जिसमें एक अंतर्निहित वीडियो संपादक शामिल है, जो आपको वॉयसओवर के साथ एक वीडियो बनाने में सक्षम बनाता है। 100 भाषाओं से 15 से अधिक AI आवाजें हैं, और आप स्पीकर, एक्सेंट/वॉयस शैलियाँ, और टोन या उद्देश्य जैसी प्राथमिकताओं का चयन कर सकते हैं।

मर्फ द्वारा पेश की गई एक अन्य शीर्ष सुविधा वॉयस चेंजर है, जो आपको वॉयसओवर के रूप में अपनी आवाज का उपयोग किए बिना रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। मर्फ द्वारा पेश किए गए वॉयसओवर को पिच, गति और वॉल्यूम के अनुसार भी अनुकूलित किया जा सकता है। आप विराम और जोर जोड़ सकते हैं, या उच्चारण बदल सकते हैं।

यहां मर्फ की कुछ शीर्ष विशेषताएं दी गई हैं:

विभिन्न भाषाओं में 100 से अधिक एआई आवाजें पेश करने वाली बड़ी लाइब्रेरी:

  • अभिव्यंजक भावनात्मक बोलने की शैलियाँ
  • ऑडियो और टेक्स्ट इनपुट समर्थन
  • एआई वॉयस-ओवर स्टूडियो
  • स्वर, उच्चारण और बहुत कुछ के माध्यम से अनुकूलन योग्य

समीक्षा पढ़ें →

मर्फ़ पर जाएँ →

5. सिरी

जैसा कि आप शायद अनुमान लगा सकते हैं, सूची में शीर्ष पर Apple का सिरी है। यह एक एआई सहायक है जिसे लगभग हर कोई जानता है, और इसने चैटजीपीटी के बाहर किसी भी अन्य की तुलना में अधिक ध्यान आकर्षित किया है। सिरी प्राकृतिक भाषा उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (यूआई) और ध्वनि प्रश्नों पर निर्भर करता है, जो इसे कई उपयोगी कार्य करने में सक्षम बनाता है। 

Siri IOS, macOS और iPadOS जैसे प्रमुख Apple प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। यह अत्यधिक वैयक्तिकृत है, जो उपयोगकर्ताओं की भाषाओं, खोजों, प्राथमिकताओं और बहुत कुछ के अनुकूल है। 

यहां सिरी के कुछ शीर्ष कार्य दिए गए हैं: 

  • सवालों के जवाब देने
  • सिफारिश करो
  • फ़ोन कॉल करें और टेक्स्ट संदेश भेजें
  • स्थान तय करें
  • इंटरनेट सेवाओं को संदर्भित करता है

सिरी पर जाएँ →

6. Cortana

बाज़ार में सिरी का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी माइक्रोसॉफ्ट का कॉर्टाना है, जो शीर्ष एआई सहायकों में से एक है। कॉर्टाना अपनी वैयक्तिकृत अनुशंसाओं के लिए एनएलपी, बिंग सर्च इंजन और डेटा के विभिन्न रूपों पर निर्भर करता है। यह विंडोज़ और अन्य तृतीय पक्ष ऐप्स के साथ एपीआई का काम है। 

कॉर्टाना विंडोज 10, विंडोज मोबाइल, एंड्रॉइड, एलेक्सा और मिक्स्ड रियलिटी (एमआर) जैसे कई प्लेटफार्मों के साथ भी संगत है। 

एआई सहायक अपने विभिन्न कार्यों को करने के लिए डिवाइस डेटा से सीखता है। एलेक्सा के साथ इसका एकीकरण इसे अमेज़ॅन स्मार्ट उपकरणों को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह गोपनीयता पर भी केंद्रित है, जिसका अर्थ है कि आप सहायक द्वारा संग्रहीत विवरण देख और संपादित कर सकते हैं। 

यहां Cortana के कुछ शीर्ष कार्य दिए गए हैं:

  • सवालों के जवाब
  • अनुस्मारक प्रदान करता है
  • नोट्स लेता है
  • आपके कैलेंडर प्रबंधित करने में सहायता करता है
  • विभिन्न कार्य करता है

कोरटाना पर जाएँ →

7. एलेक्सा

Amazon Alexa के साथ आवागमन हुआ सरल | टिप्स और ट्रिक्स | अमेज़ॅन इको

अमेज़ॅन का एलेक्सा एक और शीर्ष एआई-संचालित आभासी सहायक है जिसकी लोकप्रियता पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है। यह कई उपकरणों पर उपलब्ध है, जहां यह कार्यों को पूरा करने के लिए वॉयस इंटरैक्शन, एनएलपी, वॉयस क्वेरीज़ और बहुत कुछ का उपयोग करता है। यह टू-डू सूचियां भी बना सकता है, अलार्म सेट कर सकता है, ऑडियोबुक चला सकता है और पॉडकास्ट स्ट्रीम कर सकता है। इसकी कुछ अन्य शीर्ष विशेषताओं में ट्रैफ़िक, समाचार, मौसम, खेल और बहुत कुछ पर वास्तविक समय की जानकारी शामिल है। 

एलेक्सा की सबसे प्रसिद्ध विशेषताओं में से एक इसका वेक-अप शब्द है, जो उपयोगकर्ताओं को इसे एक शब्द से सक्रिय करने की अनुमति देता है। यह एलेक्सा को अन्य उपकरणों से अलग करता है जिनमें एक बटन दबाने की आवश्यकता होती है। AI असिस्टेंट का उपयोग अब 100 मिलियन से अधिक डिवाइस पर किया जा रहा है। 

यहां एलेक्सा के कुछ शीर्ष कार्य दिए गए हैं:

  • संगीत प्लेबैक और ऑडियोबुक 
  • टू-डू लिस्ट
  • पॉडकास्ट स्ट्रीमिंग
  • समाचार और खेल अपडेट
  • वास्तविक समय मौसम और यातायात डेटा

एलेक्सा पर जाएँ →

8. गूगल सहायक

Google सहायक दुभाषिया मोड

2016 में लॉन्च होने के बाद से, Google असिस्टेंट दुनिया की अग्रणी कंपनियों में से एक शीर्ष AI-सक्षम, आवाज-संचालित वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में उभरा है। बाज़ार में उपलब्ध सभी AI सहायकों में से, Google Assistant को सबसे उन्नत में से एक माना जाता है। 

कई कंपनियों के साथ विभिन्न साझेदारियों के लिए धन्यवाद, एआई सहायक अब स्मार्टफोन, हेडफ़ोन, घरेलू उपकरणों और कारों जैसे कई उपकरणों पर उपलब्ध है। 

Google असिस्टेंट की व्यापक पहुंच है, यह 10,000 ब्रांडों के 1,000 उपकरणों के साथ काम करता है। 

यहां Google Assistant की कुछ शीर्ष विशेषताएं दी गई हैं:

  • आवाज और पाठ प्रविष्टि
  • कई उपकरणों पर उपलब्ध है
  • आवाज-सक्रिय नियंत्रण
  • काम पूरा होना
  • अनुस्मारक और नियुक्तियाँ
  • वास्तविक समय का अनुवाद

Google Assistant पर जाएँ →

9. एल्सा बोलो

संपूर्ण गाइड: एल्सा स्पीक का उपयोग कैसे करें

कुछ मुख्यधारा एआई सहायकों से हटकर, एक अन्य शीर्ष विकल्प ईएलएसए स्पीक है। एक एआई-संचालित ऐप जो उपयोगकर्ताओं को अंग्रेजी बोलना सीखने में मदद करता है, यह इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि इन सहायकों का उपयोग शैक्षिक उद्देश्यों के लिए कैसे किया जा सकता है। 

ऐप का उपयोग करके, शिक्षार्थी छोटे संवादों के साथ बातचीत के माध्यम से अंग्रेजी उच्चारण में सुधार कर सकते हैं। एआई प्रौद्योगिकियां उपयोगकर्ताओं को त्वरित प्रगति करने में मदद करने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया प्रदान करती हैं। 

कंपनी के अनुसार, ऐप के 4.4 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं और 3.6 विभिन्न देशों में इसके 101 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हो गए हैं। 

ईएलएसए स्पीक की कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • लघु संवाद
  • तत्काल प्रतिक्रिया
  • भाषण मान्यता प्रौद्योगिकी
  • परीक्षण अवधि
  • एंड्रॉइड और आईओएस पर उपलब्ध है। 

ईएलएसए स्पीक पर जाएँ →

10. सुकराती

सुकराती: होमवर्क चुटकियों में हो गया

शीर्ष शैक्षिक एआई सहायकों में से एक, सुकराटिक एक एआई-संचालित ऐप है जिसे छात्रों को गणित और होमवर्क में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐप छात्रों को अवधारणाओं की दृश्य व्याख्या प्रदान करने के लिए एआई का उपयोग करने से पहले अपने फोन कैमरे से तस्वीरें लेने में सक्षम बनाता है।

सुकराती पाठ और भाषण मान्यता पर निर्भर करता है, और इसका उपयोग विज्ञान, गणित, साहित्य और सामाजिक अध्ययन जैसे विभिन्न विषयों के लिए किया जा सकता है। यह iOS और Android दोनों पर उपलब्ध है, और यह iPad के साथ संगत है। 

सुकराती की कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • छात्रों को सीखने और होमवर्क में सहायता करता है
  • अवधारणाओं की दृश्य व्याख्या
  • पाठ और वाक् पहचान
  • विभिन्न विषयों के साथ संगत

सुकराती पर जाएँ →

सारांश

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सहायक आधुनिक समाज का अभिन्न अंग बन गए हैं, जो स्मार्टफोन से लेकर चिकित्सा संस्थानों तक के उपकरणों में दिखाई देते हैं। उनका प्रचलन बढ़ रहा है, और वे दैनिक जीवन में और अधिक गहराई से समाहित होते जा रहे हैं।

एआई असिस्टेंट सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जो प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हैं प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) ध्वनि और पाठ आदेशों को समझने और उनका जवाब देने के लिए। वे मानव सहायकों के समान कार्य कर सकते हैं, जैसे पाठ पढ़ना, श्रुतलेख लेना और कॉल करना। आमतौर पर क्लाउड-आधारित, वे इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी पहुंच प्रदान करते हैं और बढ़ी हुई उपयोगिता के लिए स्मार्ट उपकरणों के साथ एकीकृत किया जा सकता है। सबसे उन्नत एआई सहायक उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकताओं और भाषण पैटर्न को अनुकूलित करके अत्यधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने के लिए स्व-शिक्षण एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं।

जैसे-जैसे एआई सहायकों के लिए बाजार का विस्तार हो रहा है, उनके बीच प्रतिस्पर्धा तेज हो रही है, जिससे उनकी क्षमताओं और प्रदर्शन में निरंतर सुधार और नवाचार हो रहे हैं।

एलेक्स मैकफ़ारलैंड एक एआई पत्रकार और लेखक हैं जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता में नवीनतम विकास की खोज कर रहे हैं। उन्होंने दुनिया भर में कई एआई स्टार्टअप और प्रकाशनों के साथ सहयोग किया है।